Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

पाठ्यचर्या के क्षेत्र, स्कूल की अवस्थाएँ और आकलन

एनसीईआरटी, (2005) पाठ्यचर्या के क्षेत्र, स्कूल की अवस्थाएँ और आकलन In: नेशनल करीकुलर फ्रेमवर्क 2005. National Council of Educational Research and Training (NCERT), pp. 35-77.

[img] Fulltext Document
Curricular Areas, School Stages and assessment.pdf

Download (312kB)

Introduction

इस अध्याय में कक्षा के विभिन्न स्तरों पर भाषा, गणित, कम्प्यूटर, विज्ञान आदि के शिक्षण के उद्देश्य, विषयवस्तु व शिक्षाशास्त्र आदि पर चर्चा की गई है। इसके अतिरिक्त इसमें कला शिक्षा, स्वास्थ्य और शारीरिक शिक्षा, काम और शान्ति के लिए शिक्षा को स्कूली पाठ्यचर्या का अभिन्न हिस्सा बनाने की बात की गई है। अन्त में आकलन और मूल्यांकन में फ़र्क़ बताते हुए विभिन्न स्तरों पर आकलन कैसे किया जाना चाहिए, इस बारे में बात की गई है।

Item Type: Book Section
Discipline: Curriculum and Pedagogy in Social Studies
Programme: Postgraduate Programmes > MA in Education
Title(English): Curricular Areas, School Stages and assessment
Publisher: National Council of Educational Research and Training (NCERT)
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/1721
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.