पढ़ना बिना अर्थ के : भारतीय कक्षाओं की दुविधा
सिन्हा, शोभा (2012) पढ़ना बिना अर्थ के : भारतीय कक्षाओं की दुविधा लैंग्वेज एण्ड लैंग्वेज टीचिंग, 1 (1). pp. 22-26. ISSN 2277-307X
Fulltext Document
Reading without meaning - The dilemma of Indian classrooms.pdf Download (137kB) |
Introduction
यह लेख भाषा शिक्षण में अर्थ निर्माण के महत्त्व को रेखांकित करता है और उसके विभिन्न पहलुओं, ख़ासकर पूर्वज्ञान के उपयोग की चर्चा करता है। यह देखते हुए कि भारतीय स्कूली विद्यार्थी खुद कोई पाठ्यवस्तु पढ़कर समझने में कठिनाई महसूस करते हैं, लेखिका प्राथमिक कक्षाओं में किए गए अध्ययनों के आधार पर कहती हैं कि उनमें वर्णमाला याद करने और शब्दांश पर ज़ोर है न कि अर्थ समझने में। माध्यमिक स्तर पर भी स्वयं विद्यार्थी पाठ्यवस्तु पढ़कर समझें, इस पर ज़ोर नहीं है। लेख का आग्रह है कि प्राथमिक स्तर से ही पाठ्यवस्तु को समझने और उस पर विचार करने पर ज़ोर हो।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Curriculum and Pedagogy in Language Education |
Programme: | Postgraduate Programmes > MA in Education |
Title(English): | Reading without meaning: The dilemma of Indian classrooms |
Creators(English): | Shobha Sinha |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Language and Language Teaching |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/1750 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.