विज्ञान और विज्ञान शिक्षण पर शिक्षकों के विचार
गोस्वामी, ऋचा (2018) विज्ञान और विज्ञान शिक्षण पर शिक्षकों के विचार In: विज्ञान और विज्ञान शिक्षा. (Unpublished)
Fulltext Document
विज्ञान और विज्ञान शिक्षण पर शिक्षकों के विचार.pdf Download (407kB) |
Introduction
तीन हिस्सों में विभाजित यह पर्चा महत्त्वपूर्ण शैक्षिक दस्तावेजों में वर्णित विज्ञान शिक्षा का अर्थ एवं अपेक्षाओं, विज्ञान एवं शिक्षण के बारे में वर्तमान और भावी शिक्षकों के नज़रियों को प्रस्तुत करता है। साथ ही यह अध्ययन बताता है कि विज्ञान और शिक्षणशास्त्रीय समझ के बारे में शिक्षकों की अवधारणाएँ अधिकारिक विमर्श से बहुत अलग हैं। इसी क्रम में पर्चे में यह समझने का प्रयास है कि विज्ञान का प्रचलित शिक्षणशास्त्र, विज्ञान की प्रकृति से ज़्यादा विज्ञान से जुडी प्रमुख अपेक्षाओं से सम्बन्ध रखता है। अपने निष्कर्षों में यह पर्चा शिक्षकों के साथ किए गए संवादों के माध्यम से प्राप्त सूचनाओं के आधार पर विज्ञान शिक्षण की ज़मीनी हक़ीक़त को चित्रित करने का प्रयास करता है।
Item Type: | Conference or Workshop Item (Paper) |
---|---|
Discipline: | Science |
Programme: | Collaborative Publications > Seminar Readers |
Creators(English): | Richa Goswami |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/1772 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.