गलतियाँ, जुलाहा और धागे की गाँठ
सुब्रह्मण्यम, सी.एन. (1997) गलतियाँ, जुलाहा और धागे की गाँठ संदर्भ (17). pp. 9-11.
Fulltext Document
गलतियां, जुलाहा और धागे की गांठ.pdf Download (434kB) |
Introduction
बच्चे सीखने के दौरान ग़लती करते हैं तो शिक्षक परेशान हो जाते हैं, और जवाब में बच्चों को परेशान करने लगते हैं। कई शिक्षक ऐसे भी हैं जो मानते हैं कि ग़लतियों से बच्चे सीख सकते हैं और ग़लती करने पर बच्चे को समझाने का प्रयास करते हैं। सीखने की प्रक्रिया में ग़लतियाँ होंगी ही और सिखाने में उनका उपयोग किया जा सकता है। ज़रूरी है कि शिक्षक इन ग़लतियों को पहचान कर बच्चों के साथ इन पर चर्चा करें, उन्हें समझाएँ। जो कोई ज़्यादा ग़लतियाँ करके सीखा और सुधरा हो वह ज़्यादा परिपक्व और बेहतर होगा।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | Works of Partner Organisations > Eklavya Foundation > Sandarbh |
Creators(English): | C.N. Subramanyam |
Publisher: | Eklavya Foundation |
Journal or Publication Title(English): | Sandarbh |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/1773 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.