विज्ञान का समाजशास्त्रीय अध्ययन : विज्ञान शिक्षा को समावेशी एवं प्रामाणिक बनाने के कुछ विचार
हुसैन, मोहम्मद जावेद (2018) विज्ञान का समाजशास्त्रीय अध्ययन : विज्ञान शिक्षा को समावेशी एवं प्रामाणिक बनाने के कुछ विचार In: विज्ञान और विज्ञान शिक्षा. (Unpublished)
Fulltext Document
विज्ञान का समाजशास्त्रीय अध्ययन - विज्ञान शिक्षा को समावेशी एवं प्रामाणिक बनाने के कुछ विचार.pdf Download (405kB) |
Introduction
यह पर्चा विज्ञान शिक्षा की विषय-वस्तु व उसकी पैडागॉजी को उसके समाजशास्त्रीय अध्ययन के आलोक में गढ़ने का आग्रह करता है। लेखक का मानना है कि इससे ही विज्ञान की शिक्षा अधिक प्रामाणिक और समावेशी बन पाएगी। वे इस कार्य में निहित सम्भावनाओं, समस्याओं और चुनौतियों पर चर्चा करते हैं। लेखक विज्ञान के ज्ञान, उसके रचे जाने की प्रक्रिया व उसमें शामिल हो पाने वालों की पृष्ठभूमि आदि के बारे में विस्तृत चर्चा करते हैं। वे विज्ञान के समावेशी शाश्वत,सार्वभौमिक व सर्वहितकारी न होने के बहुत-से उदाहरण देते हैं। लेखक विज्ञान शिक्षा को बदलने की राह में कुछ सरल सुझाव भी देते हैं।
Item Type: | Conference or Workshop Item (Paper) |
---|---|
Discipline: | Science |
Programme: | Collaborative Publications > Seminar Readers |
Creators(English): | Mohammad Jawaid Hussain |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/1775 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.