Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

अध्यापन और नव-उदारवादी राज्य

कुमार, कृष्ण (2011) अध्यापन और नव-उदारवादी राज्य इकॉनॉमिक एण्ड पॉलिटिकल वीकली, 19 (21). pp. 37-40. ISSN (Print) - 0012-9976 | (Online) - 2349-8846

[img] Fulltext Document
Teaching and the Neo-Liberal State.pdf

Download (233kB)

Introduction

यह लेख इस बात से शुरू होता है कि ‘नव-उदारवाद’ शब्द हमारे भीतर गुस्सा क्यों उत्पन्न करता है। फिर यह बात करता है कि किस प्रकार नव-उदारवादी शासन की छत्र-छाया में शैक्षिक संस्थानों को बाज़ार के नियमानुसार चलाए जा सकने के विचार को ठीक मानने के चलन ने जोर पकड़ा है। इसमें नव-उदारवाद के उद्देश्यों, शिक्षा के लिए इसके निहितार्थों और इसके परिणामों के बारे में भी बात की गई है। लेख यह भी बताता है कि कैसे उदारवाद के व्यापक ऐतिहासिक सन्दर्भ और इस विचार ने शिक्षा के चरित्र को बदल दिया है।

Item Type: Article
Discipline: Political Economy of Education
Programme: Postgraduate Programmes > MA in Education
Title(English): Teaching and the Neo-Liberal State
Publisher: Economic and Political Weekly
Journal or Publication Title(English): Economic and Political Weekly
Contributors: Translator: Yogesh Mishra; Reviewer: Lallan Baghel; Copy Editor: Shehnaz
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/182
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.