पाठ्यक्रम
हर्स्ट, पीटर.एच. and पीटर्स, आर. एस. (1970) पाठ्यक्रम In: पाठ्यचर्या. Routledge, pp. 60-73. ISBN 9781138006492
![]() |
Fulltext Document
The Curriculum.pdf Download (286kB) |
Introduction
यहाँ विवेचित किया गया है कि मानवीय बोध के लिए ज्ञान स्वरूपों की विविधता और अनुभवों की विशिष्ट प्रकृति पर ध्यान देना ज़रूरी नहीं। लेकिन डिज़ाइन की एकीकृत इकाइयों के प्रयोग बिना ज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों के जटिल अन्तर्सम्बन्धों की समझ बनानी भी मुश्किल है, जिसके बिना किसी स्वतंत्र क्षेत्र का ज्ञान नहीं हो सकता। पाठ्यचर्या विवाद के ध्रुवीकरणों के प्रसंग में इस बात पर चर्चा करते हुए और दार्शनिक गलतफ़हमियों को उभारते हुए दिखाया है कि समस्या विकट है लेकिन ज्ञान के गुँथे तत्वों की समझ और उनकी स्वतंत्रता एक साथ सम्भव है। फिर पाठ्यचर्या के पीछे कार्यरत उद्देश्यों और साधन-साध्य सम्बन्धों की भी चर्चा की गई है।
Item Type: | Book Section |
---|---|
Additional Information: | The logic of education |
Discipline: | Curriculum Studies |
Programme: | Postgraduate Programmes > MA in Education |
Title(English): | The Curriculum |
Creators(English): | Peter. H. Hirst and R. S. Peters |
Publisher: | Routledge |
Contributors: | Translator: Kumud Purohit; Reviewer: Sanjay Lodha; Copy Editor: Atul Agarwal |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/184 |
![]() |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.