दोस्ती चिट्ठी से
दीक्षित, अक्षय कुमार (2019) दोस्ती चिट्ठी से पाठशाला भीतर और बाहर, 2. pp. 100-105.
Fulltext Document
दोस्ती चिट्ठी से....pdf Download (553kB) |
Introduction
शिक्षक ने अपनी कक्षा में बच्चों को पत्र लिखना सिखाने का काम कैसे किया, इसका विस्तार से ज़िक्र है इस लेख में। आमतौर पर यह समझा जाता है कि पत्र के प्रारूप को बता देने भर से बच्चे पत्र लिखना सीख जाएँगे। बच्चे इस प्रारूप को तो समझ जाते हैं, लेकिन फिर भी पत्र नहीं लिख पाते। वे यह समझ नहीं पाते कि वे पत्र लिख ही क्यों रहे हैं? लेख और इसमें दिए गए क्रियाकलाप यह बताते हैं कि पत्र अभिव्यक्ति का सहज माध्यम हैं और इस सहजता को बरक़रार रखते हुए बच्चे इसे आसानी से सीख सकते हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Pathshala Bheetar Aur Baahar |
Creators(English): | Akshay Kumar Dixit |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Paathshala Bheetar aur Bahar |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2106 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.