दिल्ली में शिक्षक समर्थन कोशिशों की पड़ताल
खण्डपुर, निमरत (2019) दिल्ली में शिक्षक समर्थन कोशिशों की पड़ताल पाठशाला भीतर और बाहर, 3. pp. 77-85.
Fulltext Document
दिल्ली में शिक्षक समर्थन कोशिशों की पड़ताल.pdf Download (197kB) |
Introduction
दिल्ली के सरकारी विद्यालयों में कई बदलाव किए गए हैं — आधारभूत सुविधाओं का नवीनीकरण, प्रधान अध्यापक का क्षमतावर्धन, विद्यालय प्रबन्धन समिति के सशक्तिकरण और नवीनीकरण के माध्यम से विद्यालय और समुदाय के बीच जुड़ाव को मज़बूत करना, शिक्षक समर्थन के व्यापक ढाँचे, और योग्यता के आधार पर समूहीकरण के माध्यम से सीखने के परिणाम में सुधार लाना आदि। यह लेख, बदलाव की इस व्यापक प्रक्रिया को मेंटर टीचर की संकल्पना, दिल्ली में मेंटर टीचर का चुनाव, उनके कार्य व प्रशासनिक व्यवस्था के सन्दर्भ में देखता है और मेंटर टीचर कार्यक्रम की प्रभावशीलता का ब्यौरा भी प्रस्तुत करता है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Pathshala Bheetar Aur Baahar |
Creators(English): | Nimrat Khandapur |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Paathshala Bheetar aur Bahar |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2128 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.