सतत और समग्र मूल्यांकन : एक आलोचनात्मक छानबीन
दीवान, हृदय कान्त (2015) सतत और समग्र मूल्यांकन : एक आलोचनात्मक छानबीन शिक्षा विमर्श. pp. 42-47. ISSN 2231-0509
Fulltext Document
सतत और समग्र मूल्यांकन_एक आलोचनात्मक छानबीन.pdf Download (68kB) |
Introduction
यह लेख बच्चों के सीखने की क्षमता, परीक्षा परिणामों के निहितार्थ, बच्चे के जानने का स्तर, स्कूल और परीक्षा का मतलब, परीक्षा का परिप्रेक्ष्य आदि बिन्दुओं के सन्दर्भ में 'सतत और समग्र मूल्यांकन' की नीति की व्याख्या करता है। लेख यह भी प्रस्तावित करता है कि बग़ैर स्कूल, शिक्षक व विद्यार्थी की सक्रिय भागीदारी के, बग़ैर उन पर विश्वास के यह सतत और समग्र मूल्यांकन सही तरीके से लागू नहीं किया जा सकेगा।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | Works of Partner Organisations > Digantar > Shiksha Vimarsh |
Title(English): | Continuous and Comprehensive Evaluation : A Critical Investigation |
Creators(English): | Hriday kant Dewan |
Publisher: | Digantar |
Journal or Publication Title(English): | Shiksha Vimarsh |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2131 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.