विद्यालयी ढाँचों में जनजातीय समुदाय की संस्कृति और सभ्यता के लिए जगह
राणा, नीरज (2019) विद्यालयी ढाँचों में जनजातीय समुदाय की संस्कृति और सभ्यता के लिए जगह पाठशाला भीतर और बाहर, 3. pp. 167-176.
Fulltext Document
विद्यालयी ढाँचों में जनजातीय समुदाय की संस्कृति और सभ्यता के लिए जगह .pdf Download (180kB) |
Introduction
छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा ज़िले में बसे सबरिया समुदाय के बच्चों के लिए संचालित कुछ शासकीय विद्यालयों के अवलोकन और चर्चाओं पर आधारित इस शोध अध्ययन में समुदाय के बच्चों के बारे में शिक्षकों की मान्यताओं, बाधाओं और चुनौतियों को समझने की कोशिश है इन चुनौतियों से कैसे उबरा जा सकता हैं इस पर भी सुझाव हैं। शोध निष्कर्ष बताते हैं कि सबरिया समुदाय के बच्चों के लिए स्थापित सरकारी शालाएँ उन्हें अन्य समुदाय के बच्चों से अलग करती दिखती हैं। अतः विद्यालयी ढाँचों में जनजातीय समुदाय की संस्कृति और सभ्यता को स्थान देने की ज़रूरत है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Pathshala Bheetar Aur Baahar |
Creators(English): | Neeraj Rana |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Paathshala Bheetar aur Bahar |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2139 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.