शिक्षकों में समूह अधिगम और सहभागिता को समर्थ बनाना
अज़ीम प्रेमजी फ़ाउण्डेशन, रिसर्च ग्रुप (2020) शिक्षकों में समूह अधिगम और सहभागिता को समर्थ बनाना पाठशाला भीतर और बाहर, 4. pp. 128-148.
Fulltext Document
शिक्षकों में समूह अधिगम और सहभागिता को समर्थ बनाना .pdf Download (384kB) |
Introduction
यह शोध अध्ययन अज़ीम प्रेमजी फाउंडेशन द्वारा किया गया है। अध्ययन में कर्नाटक, उत्तराखण्ड और राजस्थान के कुछ सरकारी स्कूल शामिल हैं। अध्ययन दर्शाता है कि अलग-अलग जगह के सरकारी स्कूल के शिक्षकों के सामने काम करने के लिए अलग-अलग ढंग का चुनौतीपूर्ण वातावरण है। इसके बावजूद इन जगहों पर तमाम ऐसी पहलक़दमियाँ देखने को मिलीं, जहाँ बिना किसी प्रशासकीय आदेश या बाहरी प्रोत्साहन के शिक्षक ख़ुद अपनी आन्तरिक प्रेरणा से एक साथ आने और अपने प्रोफ़ेशनल विकास के नए-नए तरीक़े तलाश रहे हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Pathshala Bheetar Aur Baahar |
Creators(English): | Azim Premji Foundation research group |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Paathshala Bheetar aur Bahar |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2154 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.