शिक्षकों का अनुभव लेखन
कोहली, अमित (2020) शिक्षकों का अनुभव लेखन पाठशाला भीतर और बाहर, 5. pp. 15-19.
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Introduction
शिक्षकों द्वारा ख़ुद के अनुभवों को लिखना, उनके स्वयं के लिए और साथी शिक्षकों के लिए कितना महत्त्वपूर्ण हो सकता है और क्यों, लेख इस पर बात करता है। लेखक मानते हैं कि हर शिक्षक सीखने-सिखाने के अपने अनुभवों को लिख सकता है। अनुभवों को लिखने के व्यापक फ्रेमवर्क भी लेख सुझाता है। यह वर्णनात्मक लेखन हो सकता है,जिसमें कक्षा में किसी अवधारणा को सिखाने का विस्तृत ब्योरा हो, मननात्मक भी हो सकता है जिसमें शिक्षक अपने अनुभव की परतों को खोलें और उनपर प्रश्न करें और अन्य समस्या-चिह्नांकन और समस्या समाधान भी हो सकता है जिसमें किसी अवधारणा को समझने में विद्यार्थियों को आई कठिनाइयों के बारे में और कठिनाइयों पर किए गए काम के तरीके पर विस्तार से बातचीत हो।
Item Type: | Article |
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Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Pathshala Bheetar Aur Baahar |
Creators(English): | Amit Kohli |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Paathshala Bheetar aur Bahar |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2158 |
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Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.