Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

परिवेश; प्रकृति और समुदाय से सीखने की जुगत

भण्‍डारी, मोनिका (2020) परिवेश; प्रकृति और समुदाय से सीखने की जुगत पाठशाला भीतर और बाहर, 5. pp. 78-82.

[img] Fulltext Document
परिवेश; प्रकृति और समुदाय से सीखने की जुगत .pdf

Download (315kB)

Introduction

कक्षा की चारदीवारी में पढ़ने-लिखने की प्रक्रिया कई बार उबाऊ हो जाती है। यदि समय-समय पर सुव्यवस्थित और सुविचारित शैक्षिक भ्रमण आयोजित कर बच्चों को परिवेशीय वस्तुओं और घटनाओं के साथ अन्त:क्रिया करने के अवसर बनाए जाएँ तो बच्चों को परिवेशीय घटनाओं को बारीक़ी से प्रत्यक्ष देखने-समझने, उनके बारे में बातचीत करने, सवाल पूछने व समुदाय और स्थानीय वातावरण से जुड़ने, आदि के अवसर बनते हैं। इससे सीखने-सिखाने की प्रक्रिया पुष्ट होती है। इस लेख में लेखिका ने शैक्षिक भ्रमण के अपने अनुभवों को प्रस्तुत करते हुए इसकी कार्ययोजना तैयारी और शिक्षक की भूमिका की विस्तार से चर्चा की है।

Item Type: Article
Discipline: Education
Programme: University Publications > Pathshala Bheetar Aur Baahar
Creators(English): Monika Bhandari
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Paathshala Bheetar aur Bahar
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2165
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.