कक्षा अवलोकन के ज़रिए शिक्षण प्रक्रिया को समझना
सुनीता, (2020) कक्षा अवलोकन के ज़रिए शिक्षण प्रक्रिया को समझना पाठशाला भीतर और बाहर, 6. pp. 47-53.
Fulltext Document
कक्षा अवलोकन के ज़रिए शिक्षण प्रक्रिया को समझना .pdf Download (258kB) |
Introduction
पढ़ना-लिखना एक साथ चलने वाली प्रक्रियाएँ हैं। ये न केवल साथ-साथ विकसित होती हैं बल्कि एक दूसरे के विकास में भी सहायक होती हैं। साथ ही यह भी अपेक्षित है कि बच्चे भाषा का इस्तेमाल सिर्फ़ पढ़ने-लिखने के लिए ही नहीं, बल्कि तर्क, विश्लेषण, अनुमान लगाने, भावनाओं की अभिव्यक्ति और कल्पना आदि करने के लिए भी करें। लेख में इस बात को ऊधम सिंह नगर में ग्रामीण क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय की कक्षा 2 पढ़ाने वाली शिक्षिका के कक्षा अवलोकन और बातचीत के द्वारा समझने की कोशिश की गई है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Pathshala Bheetar Aur Baahar |
Creators(English): | Sunita |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Paathshala Bheetar aur Bahar |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2179 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.