बाल शोध प्रक्रिया, कक्षा अवलोकन - एक अनुभव
नायक, शिशिर चन्द्र (2020) बाल शोध प्रक्रिया, कक्षा अवलोकन - एक अनुभव पाठशाला भीतर और बाहर, 7. pp. 74-77.
Fulltext Document
बाल शोध प्रक्रिया, कक्षा अवलोकन - एक अनुभव .pdf Download (158kB) |
Introduction
एक शिक्षक द्वारा अपनी कक्षा में कुछ नया करने के प्रयास के बारे में है, यह लेख। लेखक बताते हैं कि कैसे उन्होंने और शिक्षक ने मिलकर इस नई कोशिश के बारे में सोचा और इसे क्रियान्वित करने की तैयारी की। लेख विस्तार से एक उदाहरण प्रस्तुत करता है कि एक थीम को लेते हुए शिक्षक कक्षा में विभिन्न विषयों पर किस तरह काम कर सकते हैं, काम करने का तरीक़ा क्या हो, कैसे अवधारणा को प्रस्तुत किया जाए, यह सोचना बहुत महत्त्वपूर्ण है क्योंकि यह इस बात से सीधा जुड़ता है कि बच्चे कक्षा में क्या-क्या सीख सकते हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Pathshala Bheetar Aur Baahar |
Creators(English): | Shishir Chandra Nayak |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Paathshala Bheetar aur Bahar |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2205 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.