लेखन ग़लतियाँ और उनका विश्लेषण
पालीवाल, मीनू (2021) लेखन ग़लतियाँ और उनका विश्लेषण पाठशाला भीतर और बाहर, 8. pp. 7-13.
Fulltext Document
लेखन ग़लतियाँ और उनका विश्लेषण .pdf Download (245kB) |
Introduction
यह लेख बच्चों को पढ़ना-लिखना सिखाने के सन्दर्भ में है। आज भी कक्षा में पढ़ना-लिखना सिखाने के दौरान ज़ोर, लिखे जाने वाले विचार और उसकी समझ पर नहीं बल्कि सुन्दर सुडौल लेखन व शुद्धता पर रहता है। बच्चे के हर प्रयास में कुछ सही देखने की बजाय ग़लतियों पर ही ध्यान जाता है। इस दृष्टिकोण को बदलने की आवश्यकता है। लिखना-पढ़ना सिखाने के पारम्परिक तरीक़ों को बिना सोचे-समझे अपनाने की बजाय,उनको जाँच-परख कर,ज़रूरी बदलाव कर काम में लिया जाए तो सीखने की सम्भावनाएँ बढ़ सकती हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Pathshala Bheetar Aur Baahar |
Creators(English): | Meenu Paliwal |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Paathshala Bheetar aur Bahar |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2214 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.