Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

पढ़ने का सफ़र बनाम सक्रिय साक्षरता का सफ़र

सिंह, अनिल (2021) पढ़ने का सफ़र बनाम सक्रिय साक्षरता का सफ़र पाठशाला भीतर और बाहर, 8. pp. 14-19.

[img] Fulltext Document
पढ़ने का सफ़र बनाम सक्रिय साक्षरता का सफ़र .pdf

Download (221kB)

Introduction

साक्षरता की समग्र और आधुनिकतम व्याख्या शिक्षाविद फ़्रीबॉडी और ल्यूक के चार संसाधन मॉडल से की जाती है। इस आलेख में साक्षरता के इस चार संसाधन मॉडल और इनमें पाठक की भूमिका की सैद्धान्तिक रूपरेखा प्रस्तुत  है। लेख में किसी लिखित सामग्री को पढ़ते हुए अर्थ निर्माण की प्रक्रिया को पाठ और पाठक दोनों के नज़रिए से देखा गया है।

Item Type: Article
Discipline: Education
Programme: University Publications > Pathshala Bheetar Aur Baahar
Creators(English): Anila Singh
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Paathshala Bheetar aur Bahar
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2215
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.