पढ़ने-लिखने की प्रक्रियाओं में बाल डायरी
नौटियाल, मंजू (2021) पढ़ने-लिखने की प्रक्रियाओं में बाल डायरी पाठशाला भीतर और बाहर, 8. pp. 61-66.
Fulltext Document
पढ़ने-लिखने की प्रक्रियाओं में बाल डायरी.pdf Download (200kB) |
Introduction
एक शिक्षिका ने बच्चों की क्षमताओं पर विश्वास किया, उनको स्वतंत्र रूप से लिखने पढ़ने के मौके देने के लिए बाल डायरी का विचार कक्षा में क्रियान्वित किया। बच्चों की स्वयं की डायरी जिसमें वे अपने सुने हुए, सोचे हुए और देखे हुए अनुभवों को लिख सकते हैं। इस लेख में, बच्चों द्वारा डायरी लेखन की इस प्रक्रिया का विस्तृत विवरण है; शुरुआत कैसे हुई, लिखने के मुद्दे, बच्चे क्या सीखे, कैसे धीरे-धीरे आगे बढ़े शिक्षिका ने स्वयं क्या सीखा, आदि।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Pathshala Bheetar Aur Baahar |
Creators(English): | Manju Nautiyal |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Paathshala Bheetar aur Bahar |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2223 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.