चुनौतीपूर्ण क्षेत्रों में शैक्षिक नीतियाँ
पाइक, सास्वती (2019) चुनौतीपूर्ण क्षेत्रों में शैक्षिक नीतियाँ अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (15). pp. 52-57.
Fulltext Document
Emerging Challenges before Continuous and Comprehensive.pdf Download (499kB) |
Introduction
यह लेख स्कूल बन्द होने के परिणामस्वरूप विद्यार्थियों के अधिगम परिणामों को प्राप्त करने की चुनौतियों को स्पष्ट करता है। यह उत्तरकाशी, बाड़मेर और दन्तेवाड़ा में हुए स्कूल अवलोकनों पर आधारित है। अध्ययन में अधिगम परिणामों की प्रमुख चुनौतियाँ- उत्तराखण्ड में प्राकृतिक आपदाएँ (बाढ़, भूस्खलन और बादल फटना); बाड़मेर में भौतिक स्थिति, आजीविका और शिक्षा नीति और दन्तेवाड़ा में सशस्त्र संघर्ष रही हैं। इनसे निपटने के लिए नीतिगत पहल और उसमें आने वाली चुनौतियों के बारे में भी बताया गया है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education Policies |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Educational Policies in Challenging Areas |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Nalini Ravel; Reviewer: Rajesh Utsahi ; |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/225 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.