आपदा में सामाजिक विज्ञान का चेहरा
त्रिवेदी, अंजना (2021) आपदा में सामाजिक विज्ञान का चेहरा पाठशाला भीतर और बाहर, 10. pp. 42-48.
Fulltext Document
आपदा में सामाजिक विज्ञान का चेहरा.pdf Download (427kB) |
Introduction
बेहतर सीखने-सिखाने के सन्दर्भ में यह हमेशा रेखांकित किया जाता रहा है कि बच्चों के अनुभवों को सुनना-समझना और उन्हें शिक्षण में जगह देना ज़रूरी है। अकादमिक दृष्टि के साथ ही भावनात्मक दृष्टि से भी उनसे बातें करना, उनपर ग़ौर करना और यह समझना कि उनके इर्द-गिर्द क्या घटित हो रहा है; वे इसे कैसे देखते और समझते हैं। लेखिका ने कोविड महामारी के कारण हुई पूर्ण तालाबन्दी के हालात में बच्चों के परिवेश के निजी अनुभवों को कक्षा शिक्षण में लाने और उनपर समालोचनात्मक दृष्टि रखते हुए समाज विज्ञान की अवधारणाओं की समझ बनाने की बात कही है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Pathshala Bheetar Aur Baahar |
Creators(English): | Anjana Trivedi |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Paathshala Bheetar aur Bahar |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2257 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.