भिन्न कौन बड़ी-कौन छोटी - भिन्नात्मक संख्याओं की तुलना
राजुरकर, अंशुल (2022) भिन्न कौन बड़ी-कौन छोटी - भिन्नात्मक संख्याओं की तुलना पाठशाला भीतर और बाहर, 11. pp. 14-19.
Fulltext Document
कौन बड़ी-कौन छोटी - भिन्नात्मक संख्याओं की तुलना.pdf Download (272kB) |
Introduction
भिन्नात्मक संख्याएँ (भिन्न), प्राथमिक कक्षाओं में गणित शिक्षण का एक अभिन्न हिस्सा हैं। आमतौर पर भिन्नात्मक संख्याओं को बहुत कठिन विषयवस्तु समझा जाता है पर ऐसा है नहीं। इस आलेख में, लेखक ने प्राथमिक कक्षाओं के बच्चों के साथ भिन्नात्मक संख्याओं पर किए गए काम के दौरान हुए अनुभवों का विस्तार से वर्णन किया है, ख़ासकर, बच्चे भिन्नात्मक संख्याओं को कैसे समझते हैं, उनकी तुलना कैसे करते हैं, उसमें उनको क्या-क्या समस्याएँ आती हैं, बच्चों को भिन्न की अवधारणा को समझने में मदद करने के लिए किस तरह के अभ्यास और गतिविधियाँ की जा सकती हैं, आदि।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Pathshala Bheetar Aur Baahar |
Creators(English): | Anshul Rajurkar |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Paathshala Bheetar aur Bahar |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2269 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.