बच्चे, रेखा और कोण
सिंह, अंकित (2022) बच्चे, रेखा और कोण पाठशाला भीतर और बाहर, 11. pp. 53-56.
Fulltext Document
बच्चे, रेखा और कोण .pdf Download (180kB) |
Introduction
गणित में ज्यामितीय आकृतियों की अवधारणाएँ जटिल तो हैं लेकिन हमारे आसपास का भौतिक संसार इन्हें सीखने-समझने के अनेक मौक़े देता है। अगर बच्चों के लिए ऐसे मौक़े बनें तो इन अवधारणाओं को सीखना न सिर्फ़ आसान होगा बल्कि ठोस और गहरी समझ भी बनेगी। प्रस्तुत आलेख में लेखक कोण की अवधारणा पर समझ बनाने के लिए बच्चों के साथ किए गए अपने क्रमबद्ध प्रयास का वर्णन करते हैं। वे कहते हैं कि ठोस की मदद से कोण की अवधारणा पर बात करते हुए द्विविमीय और त्रिविमीय आकृतियों के अन्तर को ध्यान में रखना और उनपर बातचीत बहुत ज़रूरी है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Pathshala Bheetar Aur Baahar |
Creators(English): | Ankit singh |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Paathshala Bheetar aur Bahar |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2276 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.