कोविड महामारी के बाद गणित शिक्षण की शुरुआती प्रक्रिया
यादव, गुलशन (2022) कोविड महामारी के बाद गणित शिक्षण की शुरुआती प्रक्रिया पाठशाला भीतर और बाहर, 11. pp. 57-64.
Fulltext Document
कोविड महामारी के बाद गणित शिक्षण की शुरुआती प्रक्रिया.pdf Download (250kB) |
Introduction
महामारी के दौरान लम्बे समय तक स्कूलों के बन्द रहने के कारण बच्चों का लर्निंग लॉस हुआ है। गणित विषय के सन्दर्भ में यह बात और भी गम्भीर और चुनौतीपूर्ण हो जाती है क्योंकि गणित की हर अवधारणा उसके पहले की ज़रूरी पूर्व-अवधारणा की समझ पर निर्भर करती है। अगर सीखने का यह क्रम कहीं बाधित हुआ है तो आधारभूत काम करने की फिर से ज़रूरत है। शिक्षकों के एक समूह की आपसी चर्चा के माध्यम से लेखक ने लर्निंग लॉस से निपटने के लिए आकलन, कार्य योजना, विद्यार्थी सूचकांक और मूल्यांकन आदि पर व्यवहारिक बातें की हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Pathshala Bheetar Aur Baahar |
Creators(English): | Julshan Yadav |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Paathshala Bheetar aur Bahar |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2277 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.