गणित से क्यूँ डरना
द्विवेदी, रजनी (2022) गणित से क्यूँ डरना पाठशाला भीतर और बाहर, 11. pp. 82-90.
Fulltext Document
गणित से क्यूँ डरना.pdf Download (335kB) |
Introduction
गणित सीखने की प्रक्रिया बच्चों के संज्ञानात्मक विकास की स्वाभाविक प्रक्रिया का हिस्सा है। आसपास के साथ अन्तःक्रिया ही इस गणित को सीखने का साधन बनती है। लेकिन अक्सर गणित सीखने की प्रक्रिया इस तरह दुरूह, अप्रिय और डरावनी हो जाती है कि गणित विषय से ही एक दूरी-सी बन जाती है। शुरुआत से ही इस विषय से दोस्ती, अपनापन और सहजता बनाए जाने की ज़रूरत है। लेखिका ने अपने आलेख में आम जीवन के सामान्य उदाहरणों और व्यवहार से इन बातों पर विस्तार से बात की है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Pathshala Bheetar Aur Baahar |
Creators(English): | Rajani Dwivedi |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Paathshala Bheetar aur Bahar |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2281 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.