Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

सोचने और सक्रिय होने का तरीक़ा है विज्ञान

चावला, सुरभि (2022) सोचने और सक्रिय होने का तरीक़ा है विज्ञान पाठशाला भीतर और बाहर, 12. pp. 44-50.

[img] Fulltext Document
सोचने और सक्रिय होने का तरीका है विज्ञान .pdf

Download (424kB)

Introduction

इस लेख में तीन कक्षाओं के दर्ज अवलोकन साझा किए गए हैं। विज्ञान सिखाने के उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए इन कक्षाओं का विश्लेषण करते हुए लेखिका कहती हैं कि आज भी विज्ञान की अधिकांश कक्षाएँ पाठ्यपुस्तक-केन्द्रित, जानकारी-केन्द्रित और एकतरफ़ा संवाद वाली ही हैं। आगे वे एक अच्छी विज्ञान की कक्षा के अवलोकन का विवरण देते हुए बताती हैं कि उन्हें यह कक्षा क्यों फ़र्क़ लगी। इस कक्षा के विवरण के ज़रिए वे, कक्षा में किस तरह की प्रक्रियाओं को जगह देने से विज्ञान शिक्षण बच्चों के लिए अधिक अर्थपूर्ण बन सकता है, इसका उदाहरण भी प्रस्तुत करती हैं।

Item Type: Article
Discipline: Education
Programme: University Publications > Pathshala Bheetar Aur Baahar
Creators(English): Surbhi Chawla
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Paathshala Bheetar aur Bahar
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2296
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.