मातृभाषा और गणित शिक्षण
श्रीवास्तव, सुधीर (2022) मातृभाषा और गणित शिक्षण पाठशाला भीतर और बाहर, 12. pp. 74-84.
Fulltext Document
मातृभाषा और गणित शिक्षण.pdf Download (534kB) |
Introduction
यह लेख गणित सीखने और इसमें मातृभाषा की अहम भूमिका पर केन्द्रित है। इसमें लेखक ने बच्चों के साथ वृत्त की अवधारणा पर बातचीत के अनुभव साझा किए हैं। लेख दर्शाता है कि मातृभाषा में गणित शिक्षण काफ़ी सहजता से हो सकता है, और मातृभाषा में कक्षा में बातचीत बच्चों को तरह-तरह से सोचने के मौक़े उपलब्ध कराती है। मातृभाषा और बच्चों व शिक्षक के बीच की दूरी, बच्चों का गणितीय ज्ञान और समझ, वस्तुओं का बारीक़ अवलोकन, जैसे बिन्दु भी इसमें गुँथे दिखते हैं। लेख बच्चों को जल्दी सिखाने के प्रयासों की कमियों को भी उजागर करता है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Pathshala Bheetar Aur Baahar |
Creators(English): | Sudheer Shriwastava |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Paathshala Bheetar aur Bahar |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2305 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.