Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

भारत में विद्यालयी शिक्षा का प्रबन्‍धन, प्रशासन और अभिशासन : प्रस्‍तावित राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति

राव, सुजाता (2019) भारत में विद्यालयी शिक्षा का प्रबन्‍धन, प्रशासन और अभिशासन : प्रस्‍तावित राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (15). pp. 48-51.

[img] Fulltext Document
Management, Administration and Governance of School Education.pdf

Download (781kB)

Introduction

यह लेख नई शिक्षा नीति, 2016 के आलोक में भारत में विद्यालयी शिक्षा के प्रबन्धन, प्रशासन और शासन की व्याख्या करता है। यह प्रबन्धकीय मुद्दों के बारे में चिन्ता व्यक्त करता है, राजनीतिक हस्तक्षेप को कम करने पर ज़ोर देता है और प्रणालीगत पदानुक्रम की समीक्षा करता है। यह आईसीटी की सिफ़ारिश करता है और एसएमई को प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों की जवाबदेही में सुधार करने का अधिकार देता है। लेखिका उल्लेख करती हैं कि ऐसे उपाय पर्यवेक्षी हैं एवं शिक्षक स्वायत्तता, शैक्षिक लक्ष्यों और उद्देश्यों की समझ की कमी जैसे महत्त्वपूर्ण तत्व नीति में शामिल ही नहीं हैं

Item Type: Article
Discipline: Education Policies
Programme: University Publications > Learning Curve
Title(English): Management, Administration and Governance of School Education in India: Proposed National Education Policy
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University Learning Curve
Contributors: Translator: Nalini Ravel; Reviewer: Rajesh Utsahi ;
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/237
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.