Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

डेलर्स रिपोर्ट पर पुन:चर्चा : भारत के लिए सबक़

मेहेंदले, अर्चना (2019) डेलर्स रिपोर्ट पर पुन:चर्चा : भारत के लिए सबक़ अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (15). pp. 66-68.

[img] Fulltext Document
Re-visiting Delors Report_Lessons for India.pdf

Download (656kB)

Introduction

यह लेख भारत के लिए सबक़ के आलोक में डेलर्स रिपोर्ट की समीक्षा करता है। लेख में शैक्षिक शासन में सुधार, शैक्षणिक क्षेत्र को निजी-सार्वजनिक भागीदारी के लिए खोलना और विकेन्द्रीकरण जैसी चुनौतियों को सम्बोधित न किए जाने को भारत के अकादमिक समुदाय या नीति निर्माताओं के बीच स्वीकृति न मिलने का कारण माना गया। एनसीएफ 2005, डेलर्स रिपोर्ट के प्रमुख तत्वों को सन्दर्भित करता है। लेकिन, यह बात हमारी शिक्षा प्रणाली में दिखाई नहीं देती है, जो ख़ुद को सूचना निर्माण तक सीमित रखती है। लिहाज़ा, डेलर्स रिपोर्ट के आलोक में शिक्षा प्रणाली को नए सिरे से आकार देना चाहिए।

Item Type: Article
Discipline: Education Policies
Programme: University Publications > Learning Curve
Title(English): Re-visiting Delors Report: Lessons for India
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University Learning Curve
Contributors: Translator: Nalini Ravel; Reviewer: Rajesh Utsahi
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/245
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.