राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2016 (प्रारूप) के प्रस्ताव में चर्चा के लिए कुछ बिन्दु
मेहेंदले, अर्चना and मुखोपाध्याय, राहुल (2019) राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2016 (प्रारूप) के प्रस्ताव में चर्चा के लिए कुछ बिन्दु अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (15). pp. 42-47.
Fulltext Document
Some Points for Discussion in the Proposal for the DNEP.pdf Download (854kB) |
Introduction
यह आलेख राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2016 के प्रारूप में कुछ प्रमुख बिन्दुओं और कुछ सरोकारों को इंगित करता है। चर्चा का सबसे महत्त्वपूर्ण क्षेत्र प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर पर असन्तोषजनक विद्यार्थी अधिगम स्तर है जो माध्यमिक और उच्च स्तर तक विस्तारित है। चर्चा के अन्य बिन्दु साम्यता सरोकार, शिक्षा सेवा प्रदाताओं के लिए नियामक वातावरण की आवश्यकता, ईसीई का विस्तार है। साथ ही यह आलेख एनईपी, 2016 के दृष्टिकोण से एक विश्वसनीय और उच्च प्रदर्शन वाली शिक्षा प्रणाली सुनिश्चित करने और माध्यमिक स्तर की शिक्षा को कवर करने के लिए आरटीई के विस्तार पर भी चर्चा करता है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education Policies |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Some Points for Discussion in the Proposal for the Draft National Education Policy, 2016 |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Nalini Ravel; Reviewer: Rajesh Utsahi ; |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/249 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.