पाँचवीं कक्षा में π का प्रवेश
रघुनाथ, सबिता and भंसाली, स्नेहा (2019) पाँचवीं कक्षा में π का प्रवेश अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी एट राइट एंगल्स. (Unpublished)
Fulltext Document
PI enters 5th class.pdf Download (335kB) |
Introduction
इस लेख में पाई के मान का अनुमान लगाने की एक गतिविधि पर चिन्तन किया गया है जो कक्षा में क्षेत्रफल और परिमाप की पड़ताल के दौरान अनजाने में उभरी थी। लेखक बच्चों के इस अवलोकन को देखकर हैरान थे कि किसी भी वृत्त की परिधि और उसके व्यास का अनुपात हमेशा 3 से अधिक होता है। इस गतिविधि के ज़रिए लेखक ने दर्शाया है कि कैसे एक ही गतिविधि मापन, परिमाप, व्यास, दशमलव संख्याओं का भाग, आँकड़ों की प्रस्तुति, अनुमान को स्पष्ट रूप से व्यक्त करना आदि कौशलों को एकीकृत कर सकती है। इसके अलावा यह लेख शिक्षकों को गणित-शिक्षण के लिए कुछ सामान्य शैक्षणिक अन्तर्दृष्टि भी प्रदान करता है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Mathematics |
Programme: | University Publications > At Right Angles |
Creators(English): | Sabitha Raghunath, Sneha Bhansali |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University At Right Angles |
Contributors: | Translator: Pramod Maithil; Reviewer: Kavita Tiwari |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2512 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.