बहुभाषीय कक्षा में व्याकरण के नियमों को ढूँढ़ना
सोहित, सविता and तनेजा, शिवानी (2020) बहुभाषीय कक्षा में व्याकरण के नियमों को ढूँढ़ना In: भाषा का बुनियादी ताना-बानाः एक संकलन. Eklavya Foundation, pp. 180-195. ISBN 9789387926431
Fulltext Document
बहुभाषीय कक्षा में व्याकरण के नियमों को ढूँढ़ना.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (390kB) |
Introduction
इस लेख में भोपाल में स्थित गैर सरकारी संस्था मुस्कान के द्वारा चलाए जा रहे स्कूलों की कक्षाओं में बहुभाषिकता का समावेश कर व्याकरण के नियमों को ढूँढने के अनुभव प्रस्तुत किए गए हैं। लेख में आगे दर्शाया गया है कि किस प्रकार इन प्रयासों से ऐसे परिणाम प्राप्त हुए जो शिक्षा से अपेक्षित होते हैं, जैसे— बच्चों में स्वतंत्र सोच विकसित होना, उनका अपने में विश्वास होना, अपनी बात को दूसरों के समक्ष रख पाना, दूसरे के विचारों को धैर्य से सुनना और समझना, विभिन्न सामाजिक प्रक्रियाओं में भाग लेना इत्यादि।
Item Type: | Book Section |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | Collaborative Publications > Curated Readers |
Creators(English): | Savita Sohit and Shivani Taneja |
Publisher: | Eklavya Foundation |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2517 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.