Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

त्रुटियों के विश्लेषण के माध्यम से विद्यार्थियों की सोच को समझना

टेक्कर, शिखा (2019) त्रुटियों के विश्लेषण के माध्यम से विद्यार्थियों की सोच को समझना अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी एट राइट एंगल्स. (Unpublished)

[img] Fulltext Document
Understanding Leaners’ Thinking through an Analysis of Eroors.pdf

Download (466kB)

Introduction

यह लेख प्रोफ़ेसर हृदयकान्त दीवान के लेख ‘अंकगणित में त्रुटियों की व्याख्या’ में दिए गए तर्कों का जवाब है। लेख में शोध-साहित्य से प्राप्त पर्याप्त डेटा इस्तेमाल करते हुए यह तर्क किया गया है कि विद्यार्थियों की त्रुटियों को केवल लापरवाही या अतिसामान्यीकरण के कारण होने वाली त्रुटियों के रूप में एकरूप नहीं किया जा सकता। इसमें त्रुटियों के स्रोत को पहचानने के महत्त्व पर प्रकाश डाला गया है। इसके अलावा लेख में अवधारणात्मक समझ को सक्षम करने वाले कार्यों को डिज़ाइन करने में शिक्षकों का समर्थन करने के महत्त्व पर ज़ोर देते हुए यह चर्चा भी की गई है कि शिक्षक क्या कर सकते हैं।

Item Type: Article
Discipline: Mathematics
Programme: University Publications > At Right Angles
Title(English): Understanding Learners’ Thinking through an Analysis of Errors
Creators(English): Shikha Takker
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University At Right Angles
Contributors: Translator: Pramod Maithil; Reviewer: Kavita Tiwari
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2523
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.