भिन्नों के बारे में ग़लतफ़हमियाँ
गोस्वामी, ऋचा (2018) भिन्नों के बारे में ग़लतफ़हमियाँ अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी एट राइट एंगल्स. (Unpublished)
Fulltext Document
Misconceptions in fraction.pdf Download (293kB) |
Introduction
लेखिका के अनुसार विद्यार्थी और शिक्षक दोनों गणित को एक कठिन विषय मानते हैं। गणित की अमूर्त प्रकृति और उसके साथ जुड़े तर्क, गणितीय विचारों की सोपान क्रमिकता जैसे तत्व इसकी जटिलता को और बढ़ाते हैं। भिन्नात्मक संख्याओं का शिक्षण इस जटिलता का उदाहरण है, इसमें शिक्षक को त्रुटियों, ग़लतियों और ग़लतफ़हमी के रूप में फीडबैक मिलता है। लेख भिन्नात्मक संख्याओं के शिक्षण से सम्बन्धित विभिन्न स्थितियों को दर्शाता है। अन्त में यह गणित कक्षा के शिक्षक को कुछ महत्त्वपूर्ण युक्तियाँ और सलाह देता है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Mathematics |
Programme: | University Publications > At Right Angles |
Title(English): | Misconceptions in fraction |
Creators(English): | Richa Goswami |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University At Right Angles |
Contributors: | Translator: Nidesh Soni; Reviewer: Kavita Tiwari |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2534 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.