मानसिकता में बदलाव की दरकार
गोस्वामी, प्रियंका (2014) मानसिकता में बदलाव की दरकार खोजें और जानें (8). pp. 22-26.
Fulltext Document
मानसिकता में बदलाव की दरकार.pdf Download (283kB) |
Introduction
लेखिका बेंगलूरु स्थित नई तालीम के एक स्कूल में सीखने-सिखाने के अपने अनुभवों को इस लेख के माध्यम से बयान करती हैं। स्कूल में उन्होंने ख़ासतौर पर समावेशन के सन्दर्भ में जो अनुभव किए उनका जिक्र करती हैं। समावेशी शिक्षा के बारे में वे मूल रूप से पाँच बातों का उल्लेख करती हैं - विकलांगता,सहभागिता, अप्रतियोगी वातावरण, विविध क्षमताओं की स्वीकार्यता और सामाजिक सांस्कृतिक विविधता। वे सुझाती हैं कि अगर स्कूल सभी तरह के बच्चों को ध्यान में रखते हुए सीखने-सिखाने का वातावरण तैयार करें तो बच्चे शिक्षा के साथ सामाजिक समरसता का पाठ भी सीखेंगे।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | Works of Partner Organisations > Vidya Bhawan Society > Khoje Aur Jaane |
Creators(English): | Priyanka Goswami |
Publisher: | Vidya Bhawan |
Journal or Publication Title(English): | Khojen aur Janen |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2544 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.