संकुल केन्द्र : कक्षा और शिक्षक में बदलाव
दधीच, योगेन्द्र (2014) संकुल केन्द्र : कक्षा और शिक्षक में बदलाव खोजें और जानें (10). pp. 36-41.
Fulltext Document
संकुल केन्द्र- कक्षा और शिक्षक में बदलाव.pdf Download (790kB) |
Introduction
हम स्कूल में जो बदलाव चाहते हैं उसका माध्यम शिक्षक ही है। बदलाव चाहे व्यवस्थागत हों या अकादमिक, दोनों स्तरों पर शिक्षक की भूमिका महत्त्वपूर्ण है। विभिन्न कारणों से व्यवस्थागत बदलावों में तो वे अपनी भूमिका निभाते नज़र आते हैं, लेकिन अकादमिक स्तर पर यह परिलक्षित नहीं होता। पहले स्तर पर बहुत सारी बातें केवल आदेश से सम्भव हो जाती हैं, लेकिन अकादमिक स्तर पर संवाद और विमर्श की आवश्यकता होती है। शिक्षक से संवाद कहाँ और कैसे हो, यह एक बड़ा प्रश्न है। इस सन्दर्भ में लेखक राजस्थान के बारां ज़िले में चल रहे ‘क्वालिटी एजुकेशन प्रोग्राम’ के तहत संकुल केन्द्रों पर शिक्षकों व शिक्षा अधिकारियों के बीच हो रहे नियमित संवाद और प्रशिक्षण के अनुभवों को सामने रखते हैं।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | Works of Partner Organisations > Vidya Bhawan Society > Khoje Aur Jaane |
Creators(English): | Yogendra Dadhich |
Publisher: | Vidya Bhawan |
Journal or Publication Title(English): | Khojen aur Janen |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2546 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.