स्थान आधारित विज्ञान शिक्षा
अरुण, पूर्णिमा and निशान्त, (2021) स्थान आधारित विज्ञान शिक्षा आई वंडर रीडिस्कवरिंग स्कूल साइंस (2).
Fulltext Document
Place-Based Learning Of Science.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (360kB) |
Introduction
विज्ञान क्या है और शिक्षा में इसकी क्या भूमिका है? जब हम जगह, लोगों और अन्य जीवों के साथ सम्बन्धों को अहमियत देते हैं, तो सीखना किस तरह का होता है? पूर्व-स्थापित किताबी ज्ञान और वर्तमान के अनुभवों के बीच सन्तुलन कैसे बनाया जाए? लेख बताता है कि कैसे मरुदम फार्म स्कूल में प्रकृति के साथ अन्तर्क्रिया करने की गुंजाइश देने वाली पाठ्यचर्या डिज़ाइन करके शिक्षा को रोचक बनाया जाता है। यह लेख स्थानीय परिदृश्य और स्थान आधारित ज्ञान से जुड़ने और इसके साथ-साथ शिक्षण प्रक्रियाएँ विकसित करने के महत्त्व को भी उजागर करता है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Science Education |
Programme: | University Publications > i wonder... |
Title(English): | Place-Based Learning Of Science |
Creators(English): | Poornima Arun & Nishant |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | i wonder Rediscovering School Science |
Contributors: | Translator: Shivani Bajaj; Reviewer: Sushil Joshi; Copy Editor: Anuj Upaddhya |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2550 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.