Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

भारतीय शिक्षा नीति, किस ओर?

दीवान, हृदय कान्‍त (2019) भारतीय शिक्षा नीति, किस ओर? अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (15). pp. 30-35.

[img] Fulltext Document
Whither Indian Education Policy.pdf

Download (819kB)

Introduction

यह लेख ग्रामीण भारत के सरकारी स्कूलों में ख़राब अधिगम परिणामों और नीति दस्तावेजों की अपेक्षाओं और कार्यान्वयन में एक बड़े अन्तर की पृष्ठभूमि पर लिखा गया है। लेखक आरटीई के कार्यान्वयन में कमियों के बारे में बात करते हैं। जिन दो मुद्दों पर ध्यान दिया गया है, वे हैं वित्तीय कमियाँ और शिक्षकों पर अत्यधिक निगरानी। भारत की शिक्षा नीति प्रारूप, 2016 के लिए शासन की समझ और शिक्षा के कार्यान्वयन, सामाजिक स्तरीकरण में वृद्धि आदि को चुनौतियों के रूप में बताया गया है।

Item Type: Article
Discipline: Education Policies
Programme: University Publications > Learning Curve
Title(English): Whither Indian Education Policy
Creators(English): Hriday Kant Dewan
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University Learning Curve
Contributors: Translator: Ramneek Mohan; Reviewer: Himalay Tehsin ; Copy Editor: Rajesh Utsahi ;
Related URLs:
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/257
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.