सहजता को ढॉंचे में बॉंधना : सीखने में विरोधाभास?
गोपालन, राधा (2021) सहजता को ढॉंचे में बॉंधना : सीखने में विरोधाभास? आई वंडर रीडिस्कवरिंग स्कूल साइंस (2). pp. 61-65.
Fulltext Document
Structuring Spontaneity A Paradox In Learning.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (336kB) |
Introduction
स्वत:स्फूर्त खोजबीन में अर्थपूर्ण सीखना काफ़ी सरल प्रतीत हो सकता है। लेकिन क्या ढाँचाबद्ध स्थानों में भी इस तरह का अचम्भा और जिज्ञासा जगा पाना सम्भव है? क्या इन दोनों के बीच सेतु बनाना सम्भव है? हम सीखने के ऐसे सत्रों की रचना कैसे करें कि विद्यार्थियों को वैज्ञानिक अवधारणाओं की स्वत:स्फूर्त समझ विकसित करने में मदद मिले? इस लेख में इन सवालों के जवाब देने की कोशिश की गई है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Science Education |
Programme: | University Publications > i wonder... |
Title(English): | Structuring Spontaneity: A Paradox In Learning? |
Creators(English): | Radha Gopalan |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | i wonder Rediscovering School Science |
Contributors: | Translator: Juber Siddaki; Reviewer: Sushil Joshi; Copy Editor: Anuj Upaddhya |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2576 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.