सामान्य ज्ञान विज्ञान की कक्षा में
मसूद, के के and मिश्र, पुण्य (2021) सामान्य ज्ञान विज्ञान की कक्षा में आई वंडर रीडिस्कवरिंग स्कूल साइंस (2). pp. 75-79.
Fulltext Document
Common Sense In The Science Classroom.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (381kB) |
Introduction
इस लेख में न्यूटन के तीसरे नियम का उदाहरण देते हुए विद्यार्थियों के सामान्य ज्ञान और वैज्ञानिक विचारों में होने वाले टकराव पर चर्चा की गई है। इस तरह के टकरावों को कक्षा में किस तरह से देखा जाए? क्या हम इन सामान्य ज्ञान के विचारों को ग़लत मानें, या फिर मिथक? वैकल्पिक रूप से क्या हम इन विचारों को असली समझ विकसित करने में एक महत्त्वपूर्ण संसाधन या पूँजी के रूप में देखें? लेख में इन सवालों पर भी विचार किया गया है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Science Education |
Programme: | University Publications > i wonder... |
Title(English): | Common Sense In The Science Classroom |
Creators(English): | Kk Mashood & Punya Mishra |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | i wonder Rediscovering School Science |
Contributors: | Translator: Anu Gupta; Reviewer: Uma Sudhir; Copy Editor: Seema |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2588 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.