प्रारम्भिक कक्षाओं में बच्चों के लेखन को सहारा
सिन्हा, शुचि and मेनन, शैलजा (2019) प्रारम्भिक कक्षाओं में बच्चों के लेखन को सहारा Other. Early Literacy Initiative, Tata Institute of Social Sciences.
Fulltext Document
Supporting Childrens Writing in Early Grades.pdf Download (2MB) |
Introduction
कक्षागत उदाहरणों और चित्रों से सजी यह पुस्तिका बच्चों को स्वतंत्र लेखक बनने में मदद करने के बारे में है। लेखिकाओं का आग्रह है बच्चों को शुरू से ही अभिव्यक्ति और सम्प्रेषण के लिए लिखने के लिए प्रोत्साहित करें। वे लिखना सिखाने के तीन प्रमुख सिद्धान्तों की विस्तार से चर्चा करतीं हैं- लेखन की प्रासंगिकता, लेखन को अन्य अभिव्यक्ति के तरीक़ों से जोड़ना और लिखावट और वर्तनी पर ही नहीं बल्कि प्रभावी लेखन पर भी मार्गदर्शन देना। बच्चों को लेखन में मदद की तीन भागों में चर्चा की गई है, उन्हें लिखने के प्रति सहज बनाना, लेखन की विविध विधाएँ सिखाना और कहानी व कविताओं पर लिखना।
Item Type: | Monograph (Other) |
---|---|
Discipline: | Curriculum and Pedagogy in Language Education |
Programme: | Postgraduate Programmes > MA in Education |
Title(English): | Supporting Childrens Writing in Early Grades |
Creators(English): | Shuchi Sinha, Shailaja Menon |
Publisher: | Early Literacy Initiative, Tata Institute of Social Sciences |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2619 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.