क्या शिक्षा सभी को बराबरी की ज़मीन पर रखती है
शोध-समूह, अज़ीम प्रेमजी फ़ाउण्डेशन, (2019) क्या शिक्षा सभी को बराबरी की ज़मीन पर रखती है Other. Azim Premji Foundation.
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Introduction
प्राथमिक रूप से बच्चों के सीखने में स्कूल के भीतर पढ़ने-लिखने की प्रक्रियाओं को सर्वमान्य साधन माना जाता है। लेकिन अध्ययन बताते हैं कि सीखना सिर्फ स्कूल के भीतर की प्रक्रियाओं पर ही निर्भर नहीं रहता बल्कि व्यापक सामाजिक-सांस्कृतिक, आर्थिक और राजनीतिक संस्थाओं से प्रभावित होता है। स्कूल भी इन्हीं संस्थाओं के भीतर ही स्थित होता है। कोई बच्चा कितना सीखेगा यह इस बात पर भी निर्भर है कि स्कूल के बाहर कितने और किस तरह के मौके़ बच्चे को मिलते हैं। इन मौक़ों को उपलब्ध कराने में परिवारों की महत्त्वपूर्ण भूमिका है। और परिवारों की सामाजिक- आर्थिक स्थिति इसका बहुत बड़ा निर्धारक है। यह अध्ययन परिवारों की आर्थिक-सामाजिक स्थिति और बच्चों के सीखने के मौक़ों के सम्बन्धों की पड़ताल करता है।
Item Type: | Monograph (Other) |
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Discipline: | Education |
Programme: | Foundation Publications > Field Reports |
Title(English): | Is education a level playing field? |
Creators(English): | Research Group, Azim Premji Foundation |
Publisher: | Azim Premji Foundation |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2620 |
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Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.