समझ बनाने की रणनीतियों का शिक्षण भाग 2- बोलते हुए सोचना
पायदा, अखिला (2019) समझ बनाने की रणनीतियों का शिक्षण भाग 2- बोलते हुए सोचना Other. Early Literacy Initiative, Tata Institute of Social Sciences.
Fulltext Document
Teaching Comprehension Strategies, Part II - Conducting a Think Aloud.pdf Download (643kB) |
Introduction
यह लेख समझ बनाने की रणनीतियों के महत्त्व को दोहराने के बाद बोलते हुए सोचने की रणनीति के बारे में बताता है। बोलते हुए सोचने की योजना बनाने में सबसे पहले समझ की रणनीति जैसे— निष्कर्ष निकालना, संक्षेप करना या अनुमान लगाना में से किसी एक को चुनना शामिल होता है। इसमें बोलते हुए सोचने में और क्या शामिल है, यह क्यों महत्वपूर्ण है, इसका उपयोग कब और कैसे करना है, आदि को प्रासंगिक उदाहरणों के साथ विस्तार से समझाया गया है।
Item Type: | Monograph (Other) |
---|---|
Discipline: | Curriculum and Pedagogy in Social Studies |
Programme: | Postgraduate Programmes > MA in Education |
Title(English): | Teaching Comprehension Strategies, Part II: Conducting a Think Aloud |
Creators(English): | Akhila Pydah |
Publisher: | Early Literacy Initiative, Tata Institute of Social Sciences |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2629 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.