सार्थक और सक्रिय लिखित माहौल विकसित करने के प्रयास
जयराम, कीर्ति (2008) सार्थक और सक्रिय लिखित माहौल विकसित करने के प्रयास संदर्भ (61). pp. 75-86.
Fulltext Document
सार्थक और सक्रिय लिखित माहौल विकसित करने के प्रयास.pdf Download (186kB) |
Introduction
कक्षा में एक सार्थक और सक्रिय लिखित मौहाल का होना बहुत ज़रूरी है। इसी के द्वारा बच्चे लिखित शब्दों से परिचित हो सकेंगे। कक्षा में लिखित भाषा को समृद्ध करने के विशेष उद्देश्य और तथ्य होते हैं। इस लेख के माध्यम से इसी मौहाल को किस तरह से कक्षा में कायम रखा जा सकता है, इस पर चर्चा की गई है। साथ ही लिखित भाषा का कक्षा में क्या उद्देश्य होता है और इसके तथ्य क्या होते हैं एवं इसके पीछे छिपे उद्देश्यों को इस लेख में स्पष्ट किया गया है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | Works of Partner Organisations > Eklavya Foundation > Sandarbh |
Creators(English): | Kirti Jayram |
Publisher: | Eklavya Foundation |
Journal or Publication Title(English): | Sandarbh |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2702 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.