कैसे करें अनुशासित?
द्विवेदी, रजनी (2018) कैसे करें अनुशासित? अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (17). pp. 4-7.
Fulltext Document
How Do We Discipline.pdf Download (505kB) |
Introduction
इस लेख में शिक्षिका स्कूल में बच्चों के साथ कार्य करने का अपना अनुभव साझा करते हुए स्कूल व कक्षा के सन्दर्भ में अनुशासन पर बात करती हैं। वे सुझाती हैं कि चूँकि बच्चों और उनकी क्षमताओं के बारे में हमारे दृष्टिकोण का अनुशासन पर प्रभाव पड़ता है, अत: हमें बुनियादी शिक्षा के सिद्धान्तों की रोशनी में बच्चों को वयस्क इन्सान समझकर अन्त:क्रिया करनी चाहिए।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | How Do We Discipline? |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Originally In Hindi ; Reviewer: Rajesh Utsahi ; Copy Editor: Kavita Tiwari |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/280 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.