सीखना द्वन्द से आनन्द तक
कोठियाल, नरेन्द्र (2018) सीखना द्वन्द से आनन्द तक अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (17). pp. 26-27.
Fulltext Document
Learning G€“ from Struggle to Excitement.pdf Download (361kB) |
Introduction
इस लेख द्वारा लेखक कक्षा में सीखने-सिखाने के तौर-तरीक़ों को पेश करते हैं। उत्प्लावन बल को समझने के लिए किए गए प्रयोग के अनुभव को साझा करते हुए वे बताते हैं कि जब विद्यार्थियों को विषय-वस्तु से जोड़ दिया जाता है तो वे अपने-आपको पूरी तरह से प्रक्रिया में शामिल कर लेते हैं, चुनौतियों को स्वीकारते हैं और विचार-विमर्श व चिन्तन भी करते हैं। इस तरह शिक्षण को अधिक सुरुचिपूर्ण व रचनात्मक बनाकर अध्ययन को एक आनन्दायक प्रक्रिया बनाया जा सकता है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | Learning – from Struggle to Excitement |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Originally In Hindi ; Reviewer: Rajesh Utsahi ; Copy Editor: Kavita Tiwari |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/283 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.