गणित की शिक्षा और कक्षा - शिक्षक बनाम सुगमकर्ता
सोनी, निदेश (2022) गणित की शिक्षा और कक्षा - शिक्षक बनाम सुगमकर्ता संदर्भ (140). pp. 32-38.
Fulltext Document
गणित की शिक्षा और कक्षा - शिक्षक बनाम सुगमकर्ता.pdf Download (221kB) |
Introduction
गणित एक ऐसा विषय है जिससे बच्चे दूर भागते हैं। क्या हम अपने जीवन के गणित को पाठ्यपुस्तक के गणित से जोड़ सकते हैं, जिससे विविध गणितीय अवधारणाओं को बच्चे तेज़ी-से सीख सकें? बहुत-से सुगमकर्ता गणित-शिक्षण के इन तरीक़ों का अपनी कक्षा में प्रयोग करते हैं और इन कक्षाओं में बच्चे गणित के साथ ज़्यादा सहज नज़र आते हैं। इस लेख में कुछ उदाहरणों के माध्यम से इसे समझने की कोशिश की गई है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | Works of Partner Organisations > Eklavya Foundation > Sandarbh |
Creators(English): | Nidesh Soni |
Publisher: | Eklavya Foundation |
Journal or Publication Title(English): | Sandarbh |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2859 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.