Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

कल के नागरिक निर्मित करना : सारे संसार में सामाजिक विज्ञान शिक्षण का संक्षिप्त सर्वेक्षण

हॉर्विटज़, एन (2011) कल के नागरिक निर्मित करना : सारे संसार में सामाजिक विज्ञान शिक्षण का संक्षिप्त सर्वेक्षण अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (3). pp. 50-54.

[img] Fulltext Document (From Issue -Special Issue on Social Science in Schools)
कल के नागरिक निर्मित करना.pdf
Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike.

Download (160kB)

Introduction

लेख सामाजिक विज्ञान शिक्षण के वैश्विक परिदृश्य को प्रस्तुत करता है जिसके तहत अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, यूरोप, फ़्रांस, जर्मनी, अफ़्रीका, इराक़ आदि देशों में सामाजिक विज्ञान पाठ्यचर्या की स्थिति और रणनीतियों की झलक देता है। इसमें लेखिका रेखांकित करती हैं कि प्राकृतिक विज्ञान शिक्षा सम्पूर्ण विश्व में एक-सी है। लेकिन सामाजिक विज्ञान में महारथ हासिल करने के लिए विद्यार्थी को जानकारी की व्याख्या करने और समीक्षात्मक दृष्टि से सोचने में समर्थ होना ज़रूरी है जो कि विभिन्न देशों में, यहाँ तक कि किसी देश की सीमाओं के भीतर भी बहुत भिन्न हो सकती है इसीलिए सामाजिक विज्ञान शिक्षा ज़रूरी है।

Item Type: Article
Discipline: Social Science Education
Programme: University Publications > Learning Curve
Creators(English): Ann Horwitz
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University Learning Curve
Contributors: Translator: Satyendra Tripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2937
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.