Advanced Search
Welcome to Anuvada Sampada Repository

स्कूली अर्थशास्त्र की दुविधा और चुनौती

सरदाना, अरविन्द (2011) स्कूली अर्थशास्त्र की दुविधा और चुनौती अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (3). pp. 83-86.

[img] Fulltext Document (From Issue -Special Issue on Social Science in Schools)
स्कूली अर्थशास्त्र की दुविधा और चुनौती.pdf
Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike.

Download (134kB)

Introduction

लेख इस सवाल पर केन्द्रित है कि अर्थशास्त्र स्कूली स्तर पर पाठ्यचर्या में स्थान पाने का माद्दा रखता है या नहीं। एक मत कहता है कि अर्थशास्त्र का आधुनिक संसार को समझने में बहुत योगदान हो सकता है जबकि आलोचक आर्थिक प्रतिरूपों के अमूर्त स्वरूप एवं मान्यताओं को स्कूल स्तर पर समझने के लिए उपयुक्त नहीं बताते। लेखक दोनों ही मतों पर आंशिक सहमति देते हैं और अर्थशास्त्र की प्रकृति पर गहराई से चिन्तन का सुझाव देते हैं। साथ ही एकलव्य फ़ाउण्डेशन में पाठ्यपुस्तक विकास के दौरान इस मुद्दे पर हुए विमर्श को भी सन्दर्भित करते हैं।

Item Type: Article
Discipline: Social Science Education
Programme: University Publications > Learning Curve
Creators(English): Arvind Sardana
Publisher: Azim Premji University
Journal or Publication Title(English): Azim Premji University Learning Curve
Contributors: Translator: Satyendra Tripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi
URI: http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2974
.
Edit Item Edit Item

Disclaimer

Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.

अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್‍ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್‍ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.