बुनियादी शिक्षा का मूलतत्व
दीवान, हृदय कान्त (2016) बुनियादी शिक्षा का मूलतत्व अज़ीम प्रेमजी यूनिवर्सिटी लर्निंग कर्व (12). pp. 21-28.
Fulltext Document (From Issue -Productive work as Pedagogy)
बुनियादी शिक्षा का मूलतत्व.pdf Available under License Creative Commons Attribution Non-commercial Share Alike. Download (248kB) |
Introduction
लेख बुनियादी शिक्षा के सार का अध्ययन करता है। यहाँ प्रस्तुत बुनियादी शिक्षा के प्रमुख तत्वों में समावेशिता, बच्चे के सन्दर्भ में शामिल एक प्रक्रिया, बच्चे की भाषा का उपयोग और विषयों का एकीकरण शामिल है। इसमें बुनियादी शिक्षा को लागू करने में मौजूद चुनौतियों (पदानुक्रम, दूरी और केन्द्रीकरण) और ग़लत धारणाओं (जैसे यह ग्रामीण और ग़रीब बच्चों के लिए है, मातृभाषा की परिभाषा, बुनियादी शिक्षा का अर्थ व्यावसायिक शिक्षा आदि) को विस्तार से बताया गया है।
Item Type: | Article |
---|---|
Discipline: | Education |
Programme: | University Publications > Learning Curve |
Title(English): | The Essence of Basic Education |
Creators(English): | Hriday Kant Dewan |
Publisher: | Azim Premji University |
Journal or Publication Title(English): | Azim Premji University Learning Curve |
Contributors: | Translator: Bharat Tripathi; Reviewer: Rajesh Utsahi |
Related URLs: | |
URI: | http://anuvadasampada.azimpremjiuniversity.edu.in/id/eprint/2981 |
Edit Item |
Disclaimer
Translated from English to Hindi/Kannada by Translations Initiative, Azim Premji University. This academic resource is intended for non-commercial/academic/educational purposes only.
अनुवाद पहल, अज़ीम प्रेमजी विश्वविद्यालय द्वारा अँग्रेज़ी से हिन्दी में अनूदित। इस अकादमिक संसाधन का उपयोग केवल ग़ैर-व्यावसायिक, अकादमिक एवं शैक्षिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।
ಅಜೀಂ ಪ್ರೇಮ್ಜಿ ವಿಶ್ವವಿದ್ಯಾಲಯದ ಅನುವಾದ ಉಪಕ್ರಮದ ವತಿಯಿಂದ ಇದನ್ನು ಇಂಗ್ಲೀಷ್ನಿಂದ ಕನ್ನಡಕ್ಕೆ ಅನುವಾದಿಸಲಾಗಿದೆ. ಈ ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಸಂಪನ್ಮೂಲವನ್ನು ವಾಣಿಜ್ಯೇತರ, ಶೈಕ್ಷಣಿಕ ಉದ್ದೇಶಗಳಿಗೆ ಬಳಸಬಹುದಾಗಿದೆ.